Call +91 9306096828

क्या कर्क राशि वालों को क्या करना चाहिए, जिससे भाग्य में वृद्धि हो सके? या ऐसा क्या है जो जल तत्व राशि वाले लोगों कर्क वृश्चिक मीन राशि वालों के लिए जरूरी है, आइये जानते हैं इस पोस्ट मे।

कर्क राशि वाले लोगों के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया में हर प्राणी के लिए जल महत्वपूर्ण है। पानी का हमारे जीवन पर लगभग हमारी आत्मा जितना असर है। अन्य राशियों की अपेक्षा कर्क राशि पर जल तत्व की अधिक कृपा रहती है।  तो यदि कर्क राशि के लोग जल के प्रति एक खास व्यवहार अपना ले, तो उनकी जिंदगी बदल सकती है। हालांकि यह हर राशि के लिए महत्वपूर्ण है, परन्तु कर्क, वृश्चिक, मीन राशि वालों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए, कि जल जीवन मे और जीवन के बाद भी आपके लिए महत्वपूर्ण है। 

जल तत्व की आवश्यकता

हिन्दुओं में जो संस्कार किये जाते है, उनमे अनेक जगहों पर जल की आवश्यकता पड़ती है। संकल्प लेने के समय जल का प्रयोग किया जाता है, ताकि आप एक तरह की निष्ठा दिखा सके। मृत्यु के पश्चात्  मृतक शरीर को जल से शुद्ध किया जाता है। इसके पश्चात् अस्थि विसर्जन जल में किया जाता है। इस तरह से मृत्यु के उपरांत भी जल की आवश्यकता का एहसास होता है।  

भावनाएं और जल तत्व

जल तत्व हमारे जीवन पर भावनाओं के रूप में प्रभाव डालता है। अधिक भावुक होने पर आंसू निकलते है, तो वह भी जल है। इस तरह से भावना जोकि मनुष्य को अन्य प्रजातियों से अलग बनाती है, वह भी जल के कारण है। जिस तरह भावना के बिना इंसान जानवरों से अधिक भिन्न नहीं है उसी तरह जल के बिना जीवन भी नीरस है। 

कर्क राशि वालों को कहाँ रहना चाहिए

कर्क राशि के लोग बहुत भावुक होने के साथ साथ बहुत रचनात्मक भी होते है। पानी के निकट या जलाशय के निकट यदि वे अपना निवास बनाये तो इससे कर्क राशि के लोग पानी के संपर्क में रहेंगे। जल उनकी भावनाओं को ही नहीं बल्कि पुरे जीवन को नियंत्रित करता है।  इसलिए जल के संपर्क में ही रहना एक बहुत कारगर उपाय बन जाएगा। आपको अग्नि तत्व से विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता होगी।

पृथ्वी तत्व यानि भूमि के सम्पर्क में आप एक निश्चित समय तक रह सकते है परन्तु जल तत्व को आपको हमेशा ही अपने साथ रखना चाहिए। इसलिए यदि जलाशय के, नदी, समुद्र किनारे या फिर तटीय क्षेत्र में रहना संभव  न हो तो, हमेशा अपने साथ किसी न किसी रूप में जल को रखें। 

यदि आपके संबंध हैं आपके लिए खास

आपका जुड़ाव एक सीमा से अधिक जब लोगों के साथ रहता है तो वहां पर रिश्तों में दरार उत्पन्न हो जाती है। जल तत्व साथ में रहने पर आपको जल पर नियंत्रण होने के कारण, भावनाओं पर पूर्ण नियंत्रण रहेगा। और इसी के साथ आपका नियंत्रण रहेगा आपके भाग्य पर भी। 

नीचे कुछ उपाय दिए जा  रहे है, जो आपके लिए विशेष भाग्यवर्धक सिद्ध होंगे,

जल तत्व की राशियों के लिए उपाय

  1. जब भी नहाएं तो उस जल में दूध की बुँदे अवश्य डालें। 
  2. कांच के बर्तन में दूध न पियें। 
  3. यदि आप तटीय क्षेत्र में रहते है, तो हर समय पानी को अपने साथ रखने की आवश्यकता नहीं है।  
  4. यदि आप बहुत यात्राएँ करते है, तो नदी या नहर मार्ग में पड़ने पर उसमे एक सिक्का अवश्य डाले। 
  5. यदाकदा नदी या तालाब में कुछ मीठा अवश्य डालते रहे , इसे अपनी आदत बनाये। 
  6. आटे की गोलियां बनाकर अमावस्या के दिन पानी में मछलियों को डालें। 
  7. अपने बेडरूम में उत्तर दिशा में झरने की फोटो लगाएं।  
  8. पानी को गंदा या व्यर्थ मे बर्बाद मत करें।
  9. मछली का सेवन न करें।

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *